trishakrishnan

डार्ट्स और क्रिकेट रणनीति | क्रिकेट खेलना | अंक प्राप्त करना

उन्नत क्रिकेट रणनीति : भाग I

क्रिकेट रणनीति पर लिखा गया लगभग हर डार्ट लेख "पॉइंटिंग" की अवधारणा पर केंद्रित है और कितने अंक पर्याप्त हैं। क्या "बहुत अधिक अंक" जैसी कोई चीज है? उत्तर, कुछ लोगों के लिए आश्चर्यजनक हो सकता है, "नहीं" है। क्रिकेट खेलने का उद्देश्य जीतना है और आप अपने सभी नंबरों को बंद करके और अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक प्राप्त करके ऐसा करते हैं। यही बात है। अगर आपको जीतने के लिए 800 अंक हासिल करने हैं, तो आप यही करते हैं। यदि आप नियमित रूप से इंगित करते हैं (या इंगित नहीं करते हैं) और हार जाते हैं, तो आप अपने दृष्टिकोण की जांच करना चाह सकते हैं। इसका आपके प्रतिद्वंद्वी को ठेस पहुंचाने से कोई लेना-देना नहीं है।

अपने प्रतिद्वंद्वी की तरह, आप दोनों एक साफ स्लेट के साथ खेल शुरू करेंगे और यदि आप खुले नंबरों पर इंगित करना चुनते हैं, तो ऐसा ही हो। आपको अंततः अपने सभी नंबरों को बंद करना होगा, इसलिए पॉइंटिंग पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कुछ हद तक ही मदद मिल सकती है। हाथ में 100 अंक होने पर जबकि आपके प्रतिद्वंद्वी ने आपके आगे 4 नंबर बंद कर दिए हैं, इससे कोई फायदा नहीं होगा और आपको आश्चर्य होगा कि ऐसी स्थिति में कोई कितनी जल्दी पकड़ सकता है और आपको पास भी कर सकता है।

यह भी विचार करें कि किसी को इशारा करने में मज़ा नहीं आता क्योंकि यह इस तथ्य को बढ़ाता है कि वे पीछे हैं। क्रिकेट उतार-चढ़ाव का खेल है, इसलिए तैयार रहने की कोशिश करें और काम पर ध्यान केंद्रित करते हुए याद रखें कि प्रत्येक मोड़ एक नई शुरुआत है। आखिरी थ्रो के दौरान क्या हुआ इससे कोई फर्क नहीं पड़ता - अगले 3 डार्ट्स के साथ आपको क्या करना है, इस पर ध्यान दें। हम इस बात से भी चिंतित नहीं होंगे कि आपके प्रतिद्वंद्वी को क्या पसंद है या क्या नहीं। वह भी जीतने की कोशिश कर रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि अंक चढ़ते ही वे आपके पीछे घुरघुराहट और कराह रहे हों। इस व्यक्ति के पास संख्याओं को बंद करने और आपको तरह से इंगित करने का अवसर भी है - और यदि मौका दिया जाए तो उसे ऐसा करना चाहिए।

उस नोट पर, आप मिल सकते हैं - या पहले ही मिल चुके हैं - कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके द्वारा कुछ अतिरिक्त अंक प्राप्त करने के क्षण में बैलिस्टिक हो जाता है। "एक आदमी की तरह खेलते हैं" या "इस तरह कायर खेलते हैं" जैसी टिप्पणियां दिमाग में आती हैं और ऐसा व्यक्ति आपको पसंद करेगा कि आप उनके साथ पैर की अंगुली - डार्ट के लिए डार्ट करें। इसके साथ मुख्य समस्या, ज़ाहिर है, यह मूर्खतापूर्ण है। आप जीत और हार से मापे गए खेल में रणनीतिक लाभ की उपेक्षा क्यों करेंगे? वेन ग्रेट्ज़की से कहने की कल्पना करें "ठीक है, मैं आपको एक-एक करके खेलूंगा लेकिन आप मुझे बाहर नहीं कर सकते क्योंकि मैं उस तरह से नहीं खेलता।"

अगर यह नियमों में है, तो ठीक है। अगर कोई कहता है कि "पॉइंटिंग चूसने वालों के लिए है," उन्हें नियमों की एक प्रति दिखाएं और उन्हें अपना समय बर्बाद करने के लिए एक बियर खरीदने के लिए कहें।

अब, आम तौर पर स्वीकार किए जाने वाले अंगूठे के विशिष्ट नियम को इंगित करने के लिए अपने आप को 2-3 डार्ट्स आगे रखना है। हमने लोगों को यह कहते सुना है कि 50 अंक (या दो बैल) उचित हैं, लेकिन हम इसे "डार्ट्स" के रूप में रखना पसंद करते हैं। यह 40 अंक, 30 अंक हो सकता है, जो भी हो - यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को 2 डार्ट्स का उपयोग करने के लिए मजबूर करते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि वह उस आखिरी डार्ट से बहुत नुकसान करेगा। निश्चित रूप से वह हाथ में एक डार्ट के साथ अजीब ट्रिपल हिट कर सकता है लेकिन अधिकांश भाग के लिए ऐसा नहीं होगा।

यहां तक ​​​​कि फिल टेलर और जॉन पार्ट का औसत समय का केवल 40% है - और यह एक टूर्नामेंट सप्ताह के अंत में है - इसलिए यदि आप एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी खेल रहे हैं तो आप 3 या 4 डार्ट्स आगे रहने की कोशिश करने पर विचार कर सकते हैं। इसी तरह, एक कमजोर प्रतिद्वंद्वी के साथ आपको 1 से अधिक डार्ट आगे रहने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। एक और विचार यह है कि आप किसी भी दिन कैसे खेल रहे हैं। यदि आप बहुत आश्वस्त हैं और अच्छी तरह से फेंक रहे हैं, तो आपको बहुत आगे रहने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यदि आप संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अपनी सफलता को थोड़ा कम करना चाह सकते हैं। यह एक निर्णय कॉल है, लेकिन आपको हमेशा इस बारे में सोचना चाहिए कि आप कहां हैं, आपका प्रतिद्वंद्वी कहां है, और यह सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या चाहिए कि आप नेतृत्व में बने रहें।

एक और चीज जो नए खिलाड़ियों द्वारा अनदेखी की जाती है, वह है सांडों को मारने में सक्षम होने का महत्व। हम सभी ने नौसिखिए खिलाड़ियों (और कभी-कभी अनुभवी लोगों को भी) को "मैं बुल्सआई मारने में अच्छा नहीं हूँ" जैसी बातें कहते सुना है। इसका समाधान, निश्चित रूप से, उनका अभ्यास करना और उनका अक्सर अभ्यास करना है। यदि आप अभ्यास नहीं करते हैं तो अच्छा प्रदर्शन करने की अपेक्षा करना अनुचित है और अधिकांश खिलाड़ी इस बात से सहमत होंगे कि वे जिस सफलता का आनंद लेते हैं उसका सीधा संबंध उनके द्वारा किए जाने वाले अभ्यास से है।

आइए मान लें कि आपने बैल को जीत लिया है और अपने पहले 2 डार्ट्स के साथ 4 20 हिट किए हैं। अब आपके पास 20 बंद और 20 अंक हैं और आपके पास अभी भी फेंकने के लिए एक डार्ट है। क्या आप 19 के दशक में जाएंगे और ट्रिपल हिट करने की उम्मीद करेंगे? हम जानते हैं कि यहां तक ​​​​कि एक शीर्ष समर्थक के पास एक को मारने का 40% होगा और एक 19 प्राप्त करने से वास्तव में एक या दूसरे तरीके से मदद नहीं मिलेगी। स्मार्ट प्ले एक और 20 अंक हासिल करना है। 5 20 हिट करना आपके प्रतिद्वंद्वी को कुछ नियंत्रण हासिल करने के लिए 6 19 हिट करने के लिए मजबूर करता है और जब तक आप जॉन पार्ट नहीं खेल रहे हैं, यह शायद नहीं होने वाला है। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी 3 19 हिट करने में सफल होता है, तो अब आप अपने साथ निम्नलिखित बातचीत कर सकते हैं:

"ठीक है, मेरे हाथ में 40 अंक हैं, इसलिए उसे पकड़ने के लिए 3 और 19 हिट करने की जरूरत है। वह शायद 3 19 हिट नहीं करेगा।साथ ही3 20s, इसलिए मैं 19s को बंद करने के लिए सुरक्षित हूं।"

सही बात? जैसा कि यह परिदृश्य स्पष्ट लगता है, सभी क्रिकेट स्थितियों में तर्क बहुत समान है। यह सभी बाधाओं, संभाव्यता और किसी भी मोड़ पर आपकी क्षमता का सही आकलन करने के बारे में है।

अब मान लेते हैं कि आप 19 के दशक में गए थे, पहले डार्ट से चूक गए, और अपने दूसरे डार्ट के साथ 19 को हिट किया। आपको क्या करना चाहिये? यहां वह बातचीत है जो आप स्वयं से कर सकते हैं:

मैं अपने आखिरी डार्ट के साथ ट्रिपल 19 हिट करने की कोशिश कर सकता हूं, लेकिन यह एक कम प्रतिशत शॉट है क्योंकि यहां तक ​​​​कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी केवल 40% बार ट्रिपल हिट करते हैं। अगर मैं इसके बजाय एक भी 20 हिट करता हूं, तो मेरे 60 अंक होंगे और उसे आगे बढ़ने के लिए 5 19 की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर वह उन्हें मारने का प्रबंधन करता है, तो मुझे बढ़त हासिल करने के लिए अपने अगले मोड़ पर केवल दो 19 और एक 20 की आवश्यकता होगी।

हमेशा याद रखें कि क्रिकेट सिंगल्स का खेल है। जब तक आपका नाम फिल टेलर या जॉन पार्ट नहीं है, तब तक अपने आप को यह मानने में मूर्ख मत बनो कि आप अपनी इच्छा से ट्रिपल मारेंगे -आप नहीं करेंगे . कोई भी हर बार 7 अंक नहीं मारता है इसलिए यह सोचना शुरू न करें कि आप भी करेंगे। यथार्थवादी बनें और अपने दृष्टिकोण के बारे में तार्किक रूप से सोचें। यदि आप किसी संख्या को बंद करने के लिए 2 डार्ट्स का उपयोग करते हैं और आपके पास इंगित करने का मौका है, तो अपनी बढ़त बढ़ाने के लिए अपने तीसरे डार्ट का उपयोग करें। निश्चित रूप से आप उस डार्ट को ले सकते हैं और अगले ट्रिपल के लिए जा सकते हैं, लेकिन चूंकि हम जानते हैं कि आपके पास इसे मारने का 40% से कम मौका है, तो इसे बर्बाद क्यों करें?

ठीक है, तो अब आप जानते हैं कि अगर आप आगे हैं तो क्या करना है और अपने प्रतिद्वंद्वी को हर समय 2 डार्ट्स कैसे पीछे रखना है। लेकिन क्या होगा अगर आप बैल को शुरू करने के लिए खो देते हैं और आपका प्रतिद्वंद्वी 3 20 हिट करता है?

क्रिकेट में पीछे रहना शायद ही सुखद हो लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है। जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, यह हमेशा इस बारे में होता है कि आप अपने अगले 3 डार्ट्स के साथ क्या कर सकते हैं और यदि आप कर सकते हैं तो एक बढ़त बनाने की योजना है। आप 20 के दशक में यह सोचकर जा सकते हैं कि आप अभी तक अंकों में पीछे नहीं हैं, लेकिन क्या होगा यदि आप 2 20 हिट करते हैं न कि 3 जो आपको चाहिए? और क्या होगा यदि आप 3 20 हिट करते हैं? आपने जो कुछ किया है वह अनिवार्य रूप से शुरू हो गया है और आपके प्रतिद्वंद्वी के पास अभी भी फायदा है।

अधिक उन्नत खिलाड़ी 20 के दशक को बंद करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे अच्छी तरह से उन्नत खिलाड़ी हैं और जानते हैं कि वे बाद में खेल में इसे पूरा कर लेंगे। एक बात जो लगभग कोई भी आपको बताएगा वह यह है कि भले ही वे उन्हें बंद कर दें, फिर भी वे पीछे हैं। वे सिर्फ अपने विरोधियों को इंगित करने के लिए 20s उपलब्ध नहीं कराना चाहते थे।

एक रणनीति 19 के दशक की ओर बढ़ना है। यदि आप 3 हिट करते हैं, तो आपके प्रतिद्वंद्वी को अब खेल को अपने पक्ष में रखने के लिए ऐसा ही करना होगा। यदि आप 4 या 5 हिट करते हैं, तो उन्हें 20 के दशक में कुछ अंक प्राप्त करने होंगे और 19 के लिए 3 से कम डार्ट्स छोड़ने होंगे। याद रखें कि यह एकल का खेल कैसा है? किसी दिए गए नंबर पर 3 से कम डार्ट्स का मतलब है कि वह व्यक्ति सांख्यिकीय रूप से उस नंबर को उस मोड़ पर बंद नहीं करेगा। यदि आप कर सकते हैं तो व्यक्ति को हर समय काम करने दें और कोशिश करें कि उन पर काम आसान न हो। हमें यकीन है कि आप सभी ने "पीछा करना" शब्द सुना होगा और इसका एक कारण है कि इसे आम तौर पर क्यों पसंद किया जाता है - यह शायद ही कभी काम करता है!

आइए इसका सामना करते हैं, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभा रहे हैं जो ट्रिपल के बाद ट्रिपल हिट कर रहा है, तो आप या कोई और इसके बारे में नहीं कर पाएगा। इस रणनीति के साथ बिंदु पागलपन में कुछ विधि जोड़ना और यह समझना है कि वास्तव में क्या हो रहा है।

हर डार्ट के साथ जीतने के अपने अवसरों को अधिकतम करें और हमेशा अहंकार या "हीरो" शॉट्स से बचने की कोशिश करें। जबकि वे हिट करने के लिए मज़ेदार हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी को पहुंच से बाहर रखने का एक अधिक व्यवस्थित और व्यवस्थित दृष्टिकोण - उचित संख्या में अंक प्राप्त करके - आपकी समग्र जीत और नुकसान के मामले में बहुत अधिक लाभांश का भुगतान करेगा।

यह लेख कॉपीराइट सामग्री है और टोरंटोडार्ट्स डॉट कॉम की संपत्ति है। कृपया इस वेबसाइट की स्पष्ट लिखित सहमति के बिना किसी भी तरह से पुन: उपयोग या पुन: पोस्ट न करें।